Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Registration 2021

(PMKVY) Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Registration 2021 | पीएम कौशल विकास स्कीम पंजीकरण फॉर्म | कौशल विकास योजना प्रधानमंत्री 2021 ऑनलाइन आवेदन | PM Kaushal Vikas Scheme In Hindi

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभारम्भ वर्ष 2015 में हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के प्रशिक्षण देने के लिए किया गया है । इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओ को रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा और उनकी योग्यतानुसार रोजगार प्रदान किया जायेगा । (PMKVY) का लाभ देश के 10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट (बीच में स्कूल छोड़ने वाले) युवा उठा सकते है । पीएमकेवीवाई के तहत प्रशिक्षण का निरीक्षण क्षेत्र कौशल परिषदों और संबंधित राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

(PMKVY) Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2021

PM Kaushal Vikas Yojana 2021 Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
किसके द्वारा लांच किया गया केंद्र सरकार
लाभार्थी देश के बेरोजगार युवा
उद्देश्य देश के युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वर्ष 2021
आवेदन शुल्क 0 /-रु
ट्रेनिंग पार्टनर्स की संख्या 32000
ट्रेनिंग के क्षेत्रों की संख्या 40
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) 2021

इस योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओ को कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्र के ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी । देश के युवा अपनी इच्छानुसार जिस पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है उसे चुन सकते है । प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत भारत सरकार ने देश के हर राज्य तथा शहर में प्रक्षिशण केंद्र खुलवा दिए है।जिसमे लाभार्थियों को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा । इस Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2021 के तहत केंद्र सरकार युवाओं के लिए अगले 5 साल के लिए उद्यमिता शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था करती है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration 2021

यह राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के माध्यम से कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा युवाओं के कौशल प्रशिक्षण और उद्यमिता के लिए लागू की जाने वाली प्रमुख योजना है। यह योजना 2016-2020 की अवधि के दौरान 10 मिलियन युवाओं को कवर करेगी। इस योजना के तहत, प्रशिक्षण और मूल्यांकन शुल्क पूरी तरह से सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है। कौशल प्रशिक्षण राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (NSQF) और उद्योग के नेतृत्व वाले मानकों के आधार पर किया जाएगा।

PMKVY के लिए पात्रता मानदंड

  • पीएम कौशल विकास योजना के तहत पात्र होने के लिए, आपको निम्नलिखित पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा।
  • आपको एक मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड या बैंक खाते की तरह एक वैध पहचान प्रमाण के साथ एक भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • आपको एक बेरोजगार युवा होना चाहिए या शैक्षणिक कार्यकाल के दौरान कॉलेज या स्कूल के बीच से बाहर होना चाहिए

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लाभ

  • कौशल विकास योजना न केवल एक व्यक्ति, बल्कि राष्ट्र को भी मदद करती है। प्रस्ताव पर लाभों पर ध्यान दें।
  • यह योजना बेरोजगार युवकों को लागत-मुक्त, उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण और उन्हें रोजगार के लायक बनाने के लिए स्कूल या कॉलेज छोड़ने की पेशकश करती है
  • यह योजना वैध प्रमाणीकरण और स्किल इंडिया कार्ड आधार प्रदान करती है जिसे उम्मीदवार नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और आजीविका कमा सकते हैं
  • यह योजना उन अभ्यर्थियों को वित्तीय और प्लेसमेंट सहायता प्रदान करती है, जिन्हें प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है
  • यह योजना युवाओं को पूर्व अनुभव के साथ प्रशिक्षण भी प्रदान करती है ताकि उनके कौशल और औद्योगिक आवश्यकताओं के बीच की खाई को पाटा जा सके
  • योजना एक कुशल कार्यबल बनाकर देश के आर्थिक विकास में योगदान करती है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Courses List 2021

PMKVY प्रशिक्षण केंद्रों (TCs) में दिए गए अल्पावधि प्रशिक्षण से भारतीय राष्ट्रीयता के उम्मीदवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है जो या तो स्कूल / कॉलेज छोड़ने वाले या बेरोजगार हैं। राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (NSQF) के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा, TC शीतल कौशल, उद्यमिता, वित्तीय और डिजिटल साक्षरता में प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा। प्रशिक्षण की अवधि प्रति कार्य भूमिका में भिन्न होती है, 150 और 300 घंटों के बीच। उनके मूल्यांकन के सफल समापन पर, उम्मीदवारों को प्रशिक्षण भागीदारों (टीपी) द्वारा प्लेसमेंट सहायता प्रदान की जाएगी। PMKVY के तहत, संपूर्ण प्रशिक्षण और मूल्यांकन शुल्क का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। कॉमन नॉर्म्स के साथ संरेखण में टीपी को पेआउट प्रदान किए जाएंगे। योजना के लघु अवधि प्रशिक्षण घटक के तहत प्रदान की जाने वाली प्रशिक्षण एनएसक्यूएफ स्तर 5 और उससे नीचे होगी।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2021

(PMKVY) योजना के पूर्व अधिगम (आरपीएल) की मान्यता के तहत पूर्व अधिगम अनुभव या कौशल वाले व्यक्तियों का मूल्यांकन और प्रमाणित किया जाएगा। RPL का उद्देश्य देश के असंगठित कार्यबल की दक्षताओं को NSQF में संरेखित करना है। परियोजना कार्यान्वयन एजेंसियां ​​(पीआईए), जैसे कि सेक्टर स्किल काउंसिल (एसएससी) या एमएसडीई / एनएसडीसी द्वारा नामित कोई अन्य एजेंसियां, किसी भी तीन प्रकार के प्रोजेक्ट्स (आरपीएल कैंप, आरपीएल में नियोक्ता परिसर और आरपीएल केंद्र) में आरपीएल परियोजनाओं को लागू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। ) है। ज्ञान अंतराल को संबोधित करने के लिए, पीआईए आरपीएल उम्मीदवारों को ब्रिज कोर्स की पेशकश कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi

पीएमकेवीवाई के विशेष परियोजना घटक एक ऐसे मंच के निर्माण की परिकल्पना करते हैं जो सरकारी क्षेत्रों, कॉर्पोरेटों या उद्योग निकायों के विशेष क्षेत्रों और / या परिसरों में प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेगा, और उपलब्ध योग्यता पैक (क्यूपी) / राष्ट्रीय के तहत परिभाषित विशेष कार्य भूमिकाओं में प्रशिक्षण नहीं देगा। व्यावसायिक मानक (NOS)। विशेष परियोजनाएं ऐसी परियोजनाएं हैं जिन्हें किसी भी हितधारक के लिए PMKVY के तहत लघु अवधि प्रशिक्षण के नियमों और शर्तों से कुछ विचलन की आवश्यकता होती है। एक प्रस्तावक हितधारक या तो केंद्र और राज्य सरकार के सरकारी संस्थान (ओं) / स्वायत्त निकाय / सांविधिक निकाय या कोई अन्य समकक्ष निकाय या कॉर्पोरेट हो सकते हैं जो उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान करना चाहते हैं।

Bihar Board 10th | 12th Marksheet Online Print 2005-2021

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Job 2021

पीएमकेवीवाई की सफलता के लिए सामाजिक और सामुदायिक गतिशीलता अत्यंत महत्वपूर्ण है। समुदाय की सक्रिय भागीदारी पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करती है, (PMKVY) और बेहतर कामकाज के लिए समुदाय के संचयी ज्ञान का लाभ उठाने में मदद करती है। इसके अनुरूप, पीएमकेवीवाई एक निर्धारित गतिशीलता प्रक्रिया के माध्यम से लक्षित लाभार्थियों की भागीदारी के लिए विशेष महत्व प्रदान करता है। टीपी प्रेस / मीडिया कवरेज के साथ हर छह महीने में कौशल और रोज़गार मेले का आयोजन करेगा; उन्हें राष्ट्रीय कैरियर सेवा मेलों और ऑन-ग्राउंड गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने की आवश्यकता होती है।

(PMKVY) Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana List 2021

PMKVY बाजार में रोजगार के अवसरों और मांगों के साथ पैदा होने वाले कुशल कर्मचारियों की योग्यता, आकांक्षा और ज्ञान को जोड़ने की परिकल्पना करता है। योजना के तहत प्रशिक्षित और प्रमाणित उम्मीदवारों को नियुक्ति के अवसर प्रदान करने के लिए पीएमकेवीवाई टीसी द्वारा हर संभव प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। टीपी उद्यमिता विकास को भी सहायता प्रदान करेगा।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2021

यह सुनिश्चित करने के लिए कि पीएमकेवीवाई टीसीएस, एनएसडीसी और उच्चीकृत निरीक्षण एजेंसियों द्वारा गुणवत्ता के उच्च मानकों को बनाए रखा जाता है, जैसे कौशल विकास प्रबंधन प्रणाली (एसडीएमएस) के माध्यम से स्व-लेखा परीक्षा रिपोर्टिंग, कॉल मान्यताओं, आश्चर्य यात्राओं और निगरानी जैसे विभिन्न तरीकों का उपयोग करेगा। इन तकनीकों को नवीनतम तकनीकों के जुड़ाव के साथ बढ़ाया जाएगा।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration 2021

इस योजना को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के माध्यम से लागू किया जाएगा। इसके अलावा, केंद्र / राज्य सरकार से संबद्ध प्रशिक्षण प्रदाताओं का उपयोग योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए भी किया जाएगा। सभी प्रशिक्षण प्रदाताओं को इस योजना के तहत भाग लेने के लिए योग्य होने से पहले स्मार्ट पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। प्रशिक्षण में सॉफ्ट स्किल्स, पर्सनल ग्रूमिंग, स्वच्छता के लिए व्यवहार परिवर्तन, अच्छे काम की नैतिकता शामिल होगी। सेक्टर स्किल काउंसिल और राज्य सरकारें पीएमकेवीवाई के तहत होने वाले कौशल प्रशिक्षण की बारीकी से निगरानी करेंगी।

PM Kaushal Vikas Yojana Helpline Number

  • Student Helpline: 8800055555
  • SMART Helpline: 18001239626
  • NSDC TP Helpline: 1800-123-9626

महत्वपूर्ण लिंक्स

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना यहां क्लिक करें
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम यहां क्लिक करें

Leave a Comment