Railway Group D Exam ki Taiyari Kaise Kare 2021: Eligibility, Salary, Syllabus, Exam Pattern

Railway Group D Exam ki Taiyari Kaise Kare 2021| Crack RRB Group-D Exam 2021, Eligibility, Salary, Syllabus, Exam Pattern इन टिप्स की मदद से ग्रुप-D की परीक्षा में आप निश्चित सफलता पा सकते है।

Railway Group D Eligibility Salary Syllabus Exam Pattern

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Railway Group D Eligibility Salary Syllabus Exam Pattern के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है तो दोस्तों अगर आप भी रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे इस लेख को ध्यान से अंतिम तक जरुर पढ़े।

Railway Group D Exam ki Taiyari Kaise Kare 2021: Eligibility, Salary, Syllabus, Exam Pattern

Railway Group D Exam ये है ग्रुप डी की परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस, जानिए हर डिटेल RRB Group D Exam रेलवे की ग्रुप डी परीक्षा के जरिए 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएगी इन पदों पर डेढ़ करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था

रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करें?

रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा की परीक्षा इस साल 15 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी के लिए आवेदन पिछले साल फरवरी माह में शुरू की थी। जिसमे डेढ़ करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था लेकिन काफी लंबे इंतजार के बाद अब इस परीक्षा की तिथि जारी की गई है। यदि आपने भी RRB ग्रुप-D के लिए आवेदन किया था तो तैयार हो जाएं आपके लिए एक सुनहरा मौका आया है। बता दें कि ग्रुप-D के लिए रेलवे की ओर से 1,03,769 पदों पर वैकेंसी निकली थीजिसके लिए करीब 2.5 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं।

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा पेपर 2021

इन पदों पर भर्ती के लिए भारी संख्या में छात्र शामिल हो रहे हैं। ऐसे में इतनी ज्यादा कॉम्पटीशन के बीच खुद को सबसे अलग तरीके से तैयार करना छात्रों के लिए मुश्किल होता है। लेकिन आज हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप आसानी से RRB ग्रुप-D की परीक्षा में 90% से अधिक अंक हासिल कर पाएंगे।

रेलवे की तैयारी कैसे किया जाता है?

सबसे पहले बता दें कि यह परीक्षा 100 अंक की होती है। जिसके लिए प्रश्न भी 100 होते है। प्रत्येक प्रश्न 1-1 अंक के होते है। कुल 90 मिनट का समय दिया जाता है। जिसमें जनरल साइंस से 25 प्रश्न, मैथ्स से 25 प्रश्न, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस एंड करेंट अफेयर से 20 प्रश्न पूछे जाते है।  इसमें एक और बात ध्यान देने वाली है की इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाती है।

जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाते है। यानी अगर आपने 3 प्रश्न के गलत जवाब दिए तो आपके 1 अंक काट लिए जाएंगे। इसलिए आपको तैयारी पूरी प्लानिंग के साथ करनी है। आपको ध्यान रखना है कि आप निर्धारित समय में ही आपको जितनी सारे प्रश्नों को हल कर सकते है उनको हर कर लेनी है।

परीक्षा हॉल में गलत जवाब देने से बचें

यह कोई बहुत बड़ी परीक्षा नहीं है जैसे की UPSC, BPSC की तरह नहीं लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है क्युकी इसमें करोड़ो बच्चे आवेदन देते है। Railway Group D परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और जैसा कि बताया गया है इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है, तो आपको गलत जवाब देने से बचना होगा। यदि आप किसी प्रश्न में 100% कन्फर्म नहीं है तो आप उसे छोड़ कर आगे बढ़ जाएं। आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए महज महज 30-35 सेकंड का समय मिलेगा इसलिए आपको खुद को कम समय में सही जवाब देने के लिए तैयार करना होगा। ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों के जवाब कन्फर्म होने पर ही दें।

रेलवे द्वारा पूछे गए पुराने पेपर सॉल्व करें

Railway Group D परीक्षा की बेहतर तरीके से तैयारी करने का सबसे सही तरीका है पुराने प्रश्न पत्रों को सॉल्व करना। कहा जाता है Practice Makes a Man Perfect इससे आप पेपर के सही पैटर्न को जान सकेंगे। साथ ही विषयवार तैयारी भी कर सकेंगे। रेलवे ग्रुप डी के पुराने पेपर को सॉल्व करने से आपकी प्रैक्टिस तो अच्छी हो ही जाएगी साथ ही आपकी स्पीड और ऐकुरेन्सी में भी बहुत सुधार होगा। वहीं पुराने प्रश्नों को हल करते वक़्त आप खुद की क्षमता का भी आकलन कर सकतें हैं। प्रैक्टिस से यह भी अनुमान लगाया जा सकता है कि कैसे प्रश्न में आपको कितना समय लग रहा है।

Railway Group D Exam ki Taiyari Kaise Kare

Railway Group D Exam Date रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) अप्रैल में ग्रुप डी की परीक्षा शुरू कर सकता है। रेलवे द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक ग्रुप डी की परीक्षा अप्रैल से जून तक आयोजित की जाएगी। फिलहाल रेलवे की RRB NTPC की परीक्षा चल रही है जिसके खत्म होने के बाद ही ग्रुप डी की परीक्षा शुरू होगी। इसके बाद रेलवे द्वारा आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की तारीख (Railway Group D Exam Date) जारी की जाएगी। इस परीक्षा के लिए ढेड़ करोड़ छात्रों ने आवेदन किया था।

Railway Group D Exam ki Taiyari Kaise Kare Hindi me

Railway Group D की चयन प्रक्रिया दो चरणों में होती है। पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है। वहीं, दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सीबीटी में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलता है। शारीरिक दक्षता परीक्षा में जो उम्मीदवार पास होते हैं उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है जिसके बाद उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जाती है।

ग्रुप डी उम्मीदवारों लिए परीक्षा पैटर्न (RRB Group D Exam Pattern)

RRC Group D एग्जाम पैटर्न

  • Railway Group D के कम्प्यूटर बेस्ट टेस्ट में 100 सवाल पूछे जाएंगे। सीबीटी 100 अंकों का होगा।
  • परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी, 3 सवाल गलत होने पर 1 अंक काटा जाएगा।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए 90 मिनट दिए जाएंगे।

Railway Group D Syllabus: सिलेबस की जानकारी नीचे दी गई है।

गणित (Mathematics)

गणित के रोजाना 100 प्रश्नो को हल करने का टारगेट रखें Railway Group D की परीक्षा में गणित सेक्शन के प्रश्न बिल्कुल बेसिक लेवल के आते हैं। जिसको लेकर छात्र अक्सर कई तरह की किताबों से पढ़ने लगते हैं। बाद में कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं रहता है और परीक्षा से पहले सब भूलने लगते हैं। इसलिए सबसे अच्छा है कि आप गणित के रोजाना 100 प्रश्नो को हल करने का टारगेट रखें। साथ ही पुराने नोट्स की मदद भी लें। आपको मै कुछ किताबो के नाम बताता हु जो आपको काफी सहायता है गणित की तैयारी करने में RS AGRAWAL, KIRAN PUBLICATION, या आप घटना चक्र की किताब भी आप ले सकते है।

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग (Reasoning)

अनुरूपता (Analogies), वर्णानुक्रमनुसार और संख्या श्रंखला ( Alphabetical and Number Series), कोडिंग व डिकोडिंग, मैथमेटिकल ऑपरेशन, रिलेशनशिप, सिलोजिज्म, जंबलिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रिटेशन एंड सफिशिएंसी, समानताएं व अंतर, एनालिटिकल रीजनिंग, क्लासिफिकेशन, दिशाएं, कथन- तर्क व धारणाएं आदि।

जनरल साइंस (सामान्य विज्ञान)

10वीं स्तर के कोर्स के फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी के विषय पढ़ें। आपको इसके लिए सिर्फ एक बुक लुसेंट सामान्य विज्ञान काफी है। ऐसा कोई प्रश्न नहीं होगा जो इस किताब से बाहर पूछा गया हो। अगर आपको यह बात गलत लगे तो पिछले कई वर्षो से पूछे गए प्रश्नो को देख कर आप इस किताब से मिला कर देखिएगा। आप खुद समझ जायेंगे।

जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर

सामयिकी पर सामान्य जागरुकता विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी, खेलकूद, संस्कृति, व्यक्ति विशेष, अर्थशास्त्र, राजनीति व अन्य महत्वपूर्ण विषयों को पढ़ें। आप इसके लिए स्पीडी करंट अफेयर्स या फिर प्लेटफार्म की किताब ले सकते है। रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में करंट अफेयर्स से करीब 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस वर्ष NTPC EXAM में जिस तरह से करंट अफेयर्स के सवाल पूछे जा रहे है इससे यह विषय स्कोरिंग के लिए सबसे सही विषय माना जा रहा है।

आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि पिछले 1-2 साल के मुख्य घटनाओं को ध्यान में रखना है। इसके लिए आपको रोजाना न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन पढ़ने की आवश्यकता है। रोजाना एक नियम के अनुसार आपको यह काम करना होगा और आप आसानी से 20 में से 20 अंक प्राप्त कर सकते हैं।

रेलवे ग्रुप डी वेतनमान

RRB ग्रुप-D के कर्मचारियों को शुरुआत में वेतन 18,000 बेसिक पे मिलता है। जो 7 वें वेतन आयोग के लेवल-1 के अन्तर्गत आता है। इसलिए सभी पोस्ट पर समान सैलरी होती है। वहीं भत्तों का आबंटन पोस्ट के स्थान के आधार पर होता है।

  • पीबी-1 के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 15600-60600 की सैलरी मिलेगी
  • पीबी-2 के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 29900-104400 की सैलरी मिलेगी
  • पीबी-3 के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 46800-117300 की सैलरी मिलेगी
  • पीबी-5 के तहत चयनित उम्मीदवारों प्रति महीने 112200-201000 की सैलरी मिलेगी

रेलवे ग्रुप डी भत्ते व अन्य लाभ

ग्रुप डी के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को सैलरी के साथ-साथ निम्नलिखित भत्तों का लाभ भी मिलता है।

  • महंगाई भत्ता
  • दैनिक भत्ता, 8 किलोमीटर से ज्यादा पर माइलेज भत्ता
  • परिवहन भत्ता
  • मकान किराया भत्ता
  • अवकाश के मामले में मुआवजा
  • नाइट ड्यूटी के लिए भत्ता
  • निर्धारित वाहन भत्ता
  • ओवरटाइम भत्ता

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा चयन प्रक्रिया

Railway Group D उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा।

मार्क्स नॉर्मलाइजेशन और नेगेटिव मार्किंग

Railway Group D सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी। कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा।

नेगेटिव मार्किंग

पिछले बार की तरह इस बार भी Railway Group D सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा।

टिप्स: Practice Makes a Man Perfect तो आपको रोज नियमित प्रैक्टिस करनी है और आपका Railway Group D की परीक्षा भी CBT मोड यानी ऑनलाइन होगी तो आप प्रयास करे की आप जो भी टेस्ट दे वह ऑनलाइन मोड में ही दे इससे आपको एग्जाम हॉल में टाइम की कमी तथा होने वाले गलतियों से बच सकते है।

रेलवे ग्रुप डी ऑनलाइन टेस्ट देने के फायदे

Railway Group D ऑनलाइन टेस्ट देने के काफी फायदे है जिसमे सबसे पहली आपकी स्पीड बढ़ जाती है। साथ ही गलतीयो में सुधार हो होगी और सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपकी कौन सी चैप्टर कमजोर है उसको आप दूर  सकते है। और इस तरह आप रेलवे ग्रुप डी एग्जाम क्रैक कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *