सुकन्या समृद्धि योजना 2021 Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

सुकन्या समृद्धि योजना 2021 sukanya samriddhi yojana in hindi Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi | Sukanya Samriddhi Yojana Online Form

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर | सुकन्या समृद्धि योजना इंटरेस्ट रेट सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश से बेटी का भविष्य बनाएं उज्‍ज्‍वल सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट सिर्फ 250 रुपये से खोला जा सकता है. इससे छोटी-छोटी बचत के जरिये बच्चे की शादी या उच्च शिक्षा के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में रकम जमा कर सकते हैं.

sukanya samriddhi yojana in hindi

सुकन्या समृद्धि योजना 2021 Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) बेटियों के लिए बहुत अच्छी बचत योजना है। पढ़ाई-शादी के वक्त एकमुश्त मदद पाने के लिए केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। सरकार की ये योजना आम आदमी में बहुत ही प्रचलित स्कीम है। सरकार ने जनवरी से मार्च तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि खाते सहित छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। बता दें कि हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया जाता है।

योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना
योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा
खाते को खोलने के लिए न्यूनतम राशि ₹250
खाते को खोलने के लिए अधिकतम राशि ₹150000
योजना का उद्देश्य इस योजना के अंतर्गत बेटी के माता पिता द्वारा बेटी के लिए बचत खाता किसी भी राष्ट्रीय बैंक में या फिर पोस्ट ऑफिस में खोला जाएगा। वह सभी माता-पिता जो अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए पैसे जमा करना चाहते हैं वह इस योजना के अंतर्गत बचत खाता खोल सकते हैं।
लाभार्थी इस योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम दो बेटियां उठा सकती हैं।
रजिस्ट्रेशन शुरुआत की तिथि 22 जनवरी 2015
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन /ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://www.india.gov.in

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator

डाकघर की बचत योजनाओं में सुकन्या समृद्धि योजना सबसे ज्यादा रिटर्न देने के मामले में शीर्ष पर है। सुकन्या स्कीम के तहत आपकी 10 साल की बच्ची का अकाउंट किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल बैंक में खुलवाया जा सकता है। आय कर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत सुकन्या योजना में निवेश पर तिगुना छूट लाभ दिया गया है।

Sukanya Samriddhi Yojana interest rate 2021

Sukanya Samriddhi Yojana interest rate 2021 निवेश की गई राशि, ब्याज के रूप में अर्जित आय और निकासी वाली राशि पर कोई कर नहीं लगेगा। जिन बैंकों में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है, उनमें सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने की सुविधा भी है। अभी सुकन्या योजना के निवेश पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

Sukanya Samriddhi Yojana Online Account Opening 2021

आयु तक खोला जा सकता है सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अकाउंट

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 0 आयु से लेकर 10 साल की आयु तक बेटी का बैंक अकाउंट खोला जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत यदि बेटी की आयु 10 वर्ष से ज्यादा है तो बैंक अकाउंट नहीं खोला जा सकता। अकाउंट का संचालन बेटी के माता-पिता या फिर अभिभावक के पास होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत कितनी बेटियों को लाभ मिल सकता है?

सुकन्या योजना के अकाउंट की मेच्योरिटी बच्ची की उम्र 21 साल होने पर है, लेकिन इसमें पैरेंट को 14 साल ही निवेश करना होता है। सुकन्या योजना में आपकी ओर से जितना निवेश होगा, Sukanya Samriddhi Yojana rate of interest मेच्योरिटी पर रिटर्न 3 गुना मिलेगा। इस स्कीम के जरिए मौजूदा ब्याज दर 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से 64 लाख रुपये तक की रकम जुटाई जा सकती है।

Sukanya Samriddhi Yojana benefits

सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दरें इस वक्त 7.6 फीसदी तय की गई हैं। अगर आप हर महीने 12,500 रुपये के हिसाब से एसएसवाई अकाउंट में निवेश करते हैं तो साल में आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करेंगे। अगर यह ब्याज दरें बरकरार रहती हैं और 14 साल तक आप 1.50 लाख रुपये सालाना निवेश करते हैं तो कुल योगदान 21 लाख रुपये का होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना 2021 दस्तावेज़

  • इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए कन्या की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए |
  • आधार कार्ड
  • बच्चे और माता पिता की तस्वीर
  • बालिका जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण
  • जमा कर्ता (अभिभावक) पैन कार्ड ,राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता रिओपन करने की प्रक्रिया

सुकन्या खाते में 14 साल में 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग ब्याज के हिसाब से यह रकम 37,98,225 रुपये हो जाएगी। इसके बाद 7 साल तक इस रकम पर 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से रिटर्न मिलता रहेगा। Sukanya Samriddhi Yojana official website आपकी बिटिया के 21 साल का होने या मैच्योरिटी पर यह रकम करीब 63,42,589 रुपये होगी। इससे साफ है कि 21 लाख रुपये का आपका निवेश मैच्योरिटी पर 63.5 लाख रुपये बन जाएगा। सुकन्या योजना में निवेश पर आपको 42.5 लाख रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा।

Sukanya Samriddhi Yojana details

Financial Year Interest  rate
From April 1, 2014 9.1%
From April 1, 2015 9.2%
From April 1, 2016 -June 30, 2016 8.6%
From July 1, 2016-September 30, 2016 8.6%
From October 1, 2016-December 31, 2016 8.5%
From January 1, 2018 – March 31, 2018 8.3%
From April 1, 2018 -June 30, 2018 8.1%
From July 1, 2018 -September 30, 2018 8.1%
From October 1, 2018 – December 31, 2018 8.5%
From July 1, 2016 8.4%

ऑनलाइन कैसे चेक करें एसएसवाई अकाउंट बैलेंस

अपने संबंधित बैंक में आवेदन करें और अपने एसएसवाई खाते के लॉगिन क्रेडेंशियल जुटाएं। केवल कुछ ही बैंक अपने खाताधारकों को एसएसवाई खाता बैलेंस ऑनलाइन चेक करने दे रहे हैं।
अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।
लॉग इन होने के बाद होमपेज पर जाएं, और आप शेष राशि की जांच कर सकते हैं। आप इसे अपने खाते के डैशबोर्ड पर भी देख सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना 2021 Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

इस प्रक्रिया के माध्यम से आप केवल अपने खाते में शेष राशि देख पाएंगे। आप इस पोर्टल के माध्यम से लेन-देन नहीं कर पाएंगे। sukanya samriddhi yojana फिक्स्ड-इनकम इंस्ट्रूमेंट्स के बीच सबसे अधिक भुगतान वाली ब्याज दर योजनाओं में से एक है। इस योजना की वापसी की दर जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही के लिए 7.6% है। 15 साल के लिए एक साल में हर महीने 2,500 रुपये का निवेश आपको 12.7 लाख रुपये की परिपक्वता राशि देगा।

कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी गर्ल चाइल्ड के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं.

कहां खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

Sukanya Samriddhi Yojana (सुकन्या समृद्धि योजना 2021) के तहत एकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है.

कब तक चलाना होगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है.

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग?

Sukanya Samriddhi Yojana खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है.

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के नियम

सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi Yojana Online Account Opening खाता बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा गर्ल चाइल्ड के नाम से उसके 10 साल की उम्र से पहले खोला जा सकता है. इस नियम के मुताबिक एक बच्ची के लिए एक ही खाता खोला जा सकता है और उसमें पैसा जमा किया जा सकता है. एक बच्ची के लिए दो खाता नहीं खोला जा सकता

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी कागजात

Sukanya Samriddhi Yojana Online Registration 2021 खाता खोलने के वक्त बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस या बैंक में देना जरूरी है. इसके साथ ही बच्ची और अभिभावक के पहचान और पते का प्रमाण भी देना जरूरी है.

सुकन्या समृद्धि योजना में कितनी रकम जरूरी?

Sukanya Samriddhi Yojana 2021 एकाउंट खोलने के लिए 250 रुपये काफी हैं, लेकिन बाद में 100 रुपये के गुणक में पैसे जमा कराये जा सकते हैं. किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जरूर जमा कराया जाना चाहिए. किसी एक वित्त वर्ष में SSY खाते में एक बार या कई बार में 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कराया जा सकता

Sukanya Samriddhi Yojana in hindi

Sukanya Samriddhi Yojana खाते में रकम खाता खोलने के दिन से 15 साल तक जमा कराया जा सकता है. 9 साल की किसी बच्ची के मामले में जब वह 24 साल की हो जाये तब तक रकम जमा कराई जा सकती है। Sukanya Samriddhi Yojana बच्ची के 24 से 30 साल के होने तक जब सुकन्या समृद्धि योजना खाता मैच्योर हो जाये, उसमें जमा रकम पर ब्याज मिलता रहेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *